3 दशक से साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत, बॉक्सिंग डे टेस्ट में रोहित एंड कंपनी रचेगी इतिहास

क्रिकेट वर्ल्ड कप को एक महीना बीत चुका है और फाइनल की हार का गम अब तक क्रिकेटर और फेंस के जहन में है। लेकिन…

Team India 01 30 | Sach Bedhadak

क्रिकेट वर्ल्ड कप को एक महीना बीत चुका है और फाइनल की हार का गम अब तक क्रिकेटर और फेंस के जहन में है। लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली ने रविवार को यहां टेस्ट सीरीज के अभ्यास के दौरान बिना बातचीत किए जमकर पसीना बहाया, क्योंकि वो जानते हैं कि आगे बढ़ता महत्वपूर्ण है। बता दें कि भारतीय टीम 31 साल के दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है और अपने करियर में अंतिम पड़ाव में विराट कोहली और रोहित शर्मा वो ही हासिल करना चाहेंगे, जो अभी तक कोई भारतीय टीम नहीं कर सकी है। दोनों टीमों ने 1992 में एक-दूसरे के खिलाफ पहला टेस्ट डबरन में खेला जायेगा।

यह खबर भी पढ़ें: हर शेयर पर 4 बोनस शेयर बांट रही कंपनी, खरीदने के लिए टूट पड़े निवेशक, 5 साल में दिया 348.23% का मल्टीबैगर रिटर्न

भारत और साउथ अफ्रीका आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 42 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 15 और साउथ अफ्रीका ने 17 टेस्ट जीते हैं। 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। मतलब दोनों टीमों के बीच ज्यादा अंतर नहीं हैं। लेकिन अफ्रीकाई धरती पर भारत का रिकॉर्ड बहुत खराब है। अफ्रीका सरजमीं पर भारतीय टीम ने 23 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 4 मैच जीते हैं। बल्कि 12 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 7 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

भारत ने साउथ अफ्रीका में पिछला टेस्ट 2021 में जीता था, वह मैच भी सेंचुरियन में खेला गया था। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में तीन टेस्ट मैच खेले गए हैं और तीनों के ही नतीजे निकल हैं। 2 मैचों में भारतीय टीम का हार मिली और एक में टीम इंडिया को जीत हासिल की थी।

3 घंटे का रहा अभ्यास सत्र

सुपरस्पोर्ट पार्क में सभी खिलाड़ियों ने 3 घंटे तक कड़ा अभ्यास किया। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल सबसे पहले नेट पर पहुंचे। उन्होंने जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर की गेंदों का सामना करते हुए अभ्यास किया है। रोहित शर्मा ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद को स्वीप कर दिखाया। इसी दौरान विराट कोहली भी आ गए और उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ से थोड़ी बातचीत की, जो रोहित शर्मा को बल्लेबाजी करते हुए देख रहे थे। कुछ देर बाद विराट कोहली पैड पहनकर थ्रोडाउन नेट पर आ गएं जहां रोहित और जायसवाल भी कुछ देर में पहुंच गए।

Pujara 01 | Sach Bedhadak

जानिए दोनों टीमें की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारतीय टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, अभिमन्यू ईश्वरन।

दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेन।