IND vs AUS : फ्लड लाइट में खेला गया भारत-आस्ट्रेलिया का चौथा टी20 मैच, रायपुर स्टेडियम पर 3.16 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया

IND vs AUS T20 Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को चौथा टी20 मैच खेला गया था। यह मुकाबला छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर…

Light 01 | Sach Bedhadak

IND vs AUS T20 Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को चौथा टी20 मैच खेला गया था। यह मुकाबला छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर स्थित शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया है। इस स्टेडियम का 3.16 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया है। छत्तीसगढ़ की बिजली कंपनी ने साल 2018 में स्टेडियम की बिजली आपूर्ति काट दी थी, लेकिन वहां होने वाले कार्यक्रमों के दौरान अस्थायी बिजली कनेक्शन दे रखा है।

यह खबर भी पढ़ें:इस बंगाली मॉडल ने ट्रेविस हेड के नाम का भरा सिंदूर, ऐसे रचाई वर्ल्ड कप चैम्पियन से शादी

छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ (CSCS) ने कहा है कि वह स्टेडियम में बाहरी बिजली स्त्रोतों की भी व्यवस्था करता है और आयोजन स्थल पर बिजली का संकट नहीं है। रायपुर सर्कल (छत्तीसगढ़ राज्य विघुत वितरण कंपनी लिमिटेड) के अधीक्षण अभियंता अशोक खंडेलवाल ने कहा, स्टेडियम निर्माण समिति के आवेदन पर 2010 में स्टेडियम को बिजली कनेक्शन दिया गया था। 2018 तक स्टेडियम के बिजली बिल का बकाया 3.16 करोड़ रुपए तक पहुंच गया था, जिसकी वजह से आपूर्ति काट दी गई थी।

Rinku Singh 02 | Sach Bedhadak

अस्थाई कनेक्शन के लिए जमा करवाए 10 लाख रुपए

छत्तीसगढ़ राज्य विघुत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता अशोक खंडेलवाल ने कहा, 200 केवीए के अस्थायी कनेक्शन के लिए आवेदन किया था, जो सुरक्षा की कारणाों को ध्यान में रखते हुए प्रदान किया गया था, क्योंकि दर्शक वहां मैच देखने आते हैं। उन्होंने कहा, शुक्रवार के मैच के लिए छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ (CSCS) ने 1000KVA का अस्थायी कनेक्शन मांगा था और इसके लिए 10 लाख रुपए जमा किए थे, जिसे मंजूरी दे दी गई है।

अधिकारी ने बताया, बकाया राशी की वसूली के लिए हमने राज्य के खेल और युवा कल्याण विभाग को नोटिस दिया है। बिजली विभाग ने पहले इसके लिए बजटीय प्रावधान की कमी का हवाला दिया था और हाल ही में सभी बिलों का भुगतान करने का आश्वासन दिया है। वहीं सीएससीएस के अध्यक्ष जुबिन शाह ने कहा है कि स्टेडियम के संबंध में उनके संघ की तरफ से कोई बिजली बिल की राशि बकाया नहीं है।

जुबिन शाह ने कहा है कि स्टेडियम एसोसिएशन के स्वामित्व में नहीं है क्योंकि यह राज्य के स्वामित्व में है और खेल, युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है। सरकारी विभाग के पिछले बकाए पर हम कोई टिप्पणी नहीं कर सकते है। सरकारी विभाग के पिछले बकाए पर हम कोई टिप्पणी नहीं कर सकते है। उन्होंने कहा, हमारे पास स्टेडियम में आवश्यकता से अधिक बिजली स्तोत है और बिजली बिजली आपूर्ति का कोई संकट नहीं है।

अस्थायी बिजली कनेक्शन के अलावा आवश्यकता के मुताबिक हमारे पास अपने स्वयं के बाहरी बिजली स्त्तोत भी हैं। उन्होंने कहा है कि पहले भी इसी प्रकार से मैच होते थे। उन्होंने कहा, स्टेडियम में फ्लड लाइट हैं जो जनरेटर द्वारा संचालित होती हैं क्योंकि अगर बिजली मैच के दौरान कट होने पर फ्लड लाइट को शुरू करने में लगभग आधा घंटा लग जाता है।