Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में पहली बार व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें, मां दुर्गा प्रसन्न होकर भर देंगी खुशियों की झोली

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि के दौरान व्रत रखते समय रखे इन कुछ बातों का ध्यान। मां दुर्गा प्रसन्न होकर खुशियों से भर देंगी आपकी झोली।

Navratri fasting rules 2023 | Sach Bedhadak

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि हिंदू धर्म में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। रविवार से नौ दिन तक लोग मां दुर्गा की भक्ति में डूबे रहेंगे। देशभर में मां दुर्गा के जयकारों की गूंज सुनाई देगी। हिंदू धर्म में मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा नौ दिन तक पृथ्वीलोक पर रहकर अपने भक्तों के कष्ट दूर करती हैं। इसलिए इस दौरान पूरे 9 दिनों तक श्रद्धा भाव से मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है और आखिरी दिन कन्या पूजन कर विजयादशमी के दिन विदाई दी जाती है। इस साल नवरात्रि यानि 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर तक चलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि कल से शुरू, घटस्थापना, मां दुर्गा के श्रृंगार और पूजा के लिए

कई भक्त नवरात्रि के 9 दिन व्रत रखते हैं और केवल फलहार का ही सेवन करते हैं। दरअसल, नवरात्रि के 9 दिनों में व्रत रखने का खास महत्व है। इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त है। इससे तन, मन और आत्मा की शुद्धि भी होती है। शारदीय नवरात्रि के दौरान कुछ नियम बताए गए हैं जिनका खास ध्यान रखा जाना चाहिए। अगर आप भी पहली बार नवरात्रि में व्रत रख रहे हैं तो इन नियमों का खास ध्यान रखें, अन्यथा व्रत अधूरा रह सकता है।

व्रत के समय इन नियमों का रखें ध्यान

-नवरात्रि के 9 दिन सात्विक भोजन ही करें। व्रत रखने वाले लोग भूलकर भी गेहूं और चावल जैसे नियमित अनाज का सेवन ना करें। इस दिन रागी, सिंघाड़े का आटा, आलू, ड्राई फ्रूट्स, टमाटर, मूंगफली, सेंधा नमक, साबुदाना से बनी चीजें ही ग्रहण कर सकते हैं।
-व्रत के दौरान घर की सफाई का विशेष ध्यान रखें क्योंकि नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान मां दुर्गा का घर में वास होता है। खुद भी 9 दिनों तक सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहनें।
-इन 9 दिनों में बाल और नाखुन काटने की भी मनाही होती है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर इस समय करें घट स्थापना, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

-मां दुर्गा की पूजा के दौरान उन्हें लाल फूल जरूर अर्पित करें। इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं और उनका विशेष आशीर्वाद मिलता है। इस दौरान माता रानी को श्रृंगार का सामान अर्पित करना भी बेहद शुभ माना जाता है।
-नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना करें और व्रत का संकल्प लें। पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की करें और सुबह शाम आरती करें।
-इस दौरान भूलकर भी लहसुन, प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए और मन शांत रखना चाहिए। किसी पर गुस्सा नहीं करना चाहिए और ना ही किसी से अपशब्द कहने चाहिए।