Bhadrapad Masik Shivratri आज, ऐसे करें भगवान शिव और पार्वती की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Bhadrapad Masik Shivratri 2023: सनातन धर्म में हर महीने में मासिक शिवरात्रि को भगवान शिव और पार्वता माता की पूजा की जाती है। इससे वैवाहिक जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

bhadrapad masik shivratri 2023 | Sach Bedhadak

Bhadrapad Masik Shivratri 2023: सनातन धर्म में हर महीने मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार, चतुर्दशी तिथि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए कर महीने चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। इस दिन भोलेनाथ और पार्वती के वैवाहिक जीवन में आ रही सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। आज भाद्रपद माह की मासिक शिवरात्रि है।

पूजा का शुभ मुहूर्त

भाद्रपद की मासिक शिवरात्रि 13 सितंबर को रात 2 बजकर 21 मिनट से लेकर 14 सितंबर को सुबह 4 बजकर 48 मिनट तक रहेगी। ऐसे में मासिक शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त 12 सितंबर को रात 11 बजकर 45 मिनट से रात 12 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। यानी मुहूर्त की अवधि 46 मिनट की होगी।

यह खबर भी पढ़ें:-2 दिन रहेगी भाद्रपद की अमावस्या, ऐसे करें अपने पितृों को खुश, नदि में स्नान और तीर्थ दर्शन से बनते है सारे

पूजा की विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी से उठकर नहाकर साफ कपड़े पहने चाहिए। इसके बाद भगवान शिव का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें। भगवान शिव का जलाभिषेक करें। शिवलिंग पर दूध चढृाएं। धतूरा, बेलपत्र, शहद, दही, चंदन अर्पित करें। इस दिन शिव चालीसा का पाठ करें। इसके बाद भगवान शिव को भोग लगाएं और आरती करें।

इन मंत्रों का करें जाप

  • ऊं नम:शिवाय।
  • ऊं त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥
  • ।। श्री रुद्राय नम:।।
  • ।। ओम पार्वतीपतये नम:।।
  • ।। ओम नमो नीलकण्ठाय नम:।।

उपाय

  1. धन और समृद्धि के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करवाएं और रोजाना विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना करें।
  2. शिवरात्रि के दिन पूजा में 21 बेल पत्र पर चंदन से ‘ऊं नमः शिवाय’ लिखकर भगवान शिव को समर्पित करें। ऐसो करने से भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं।
  3. जिन लोगों के जीवन में वैवाहिक जीवन में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही हो उन्हें मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को गुलाब की पंखुड़ियां अर्पित करनी चाहिए।