भजल लाल शर्मा CM, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी CM, वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर की जिम्मेदारी

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रुप में सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया है। वहीं, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम की कमान सौंपी गई है। जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर बनाया है।

Rajasthan Police 2023 12 12T181839.848 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan BJP Government: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रुप में सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया है। वहीं, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम की कमान सौंपी गई है। जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर बनाया है। प्रदेश कार्यालय में हुई विधायक दल की बैठक में बीजेपी आलाकमान द्वारा तय किए गए नाम की घोषणा पर सभी ने सहमति जताई है।

भजन लाल शर्मा को प्रदेश की कमान

जनलाल शर्मा को बीजेपी की तरफ से विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री पद के नाम का ऐलान किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और इस पर सर्वसम्मति से चुन लिया गया। भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और वो पहली बार विधायक बने हैं। वो बीजेपी के प्रदेश महासचिव हैं। भजन लाल शर्मा 56 साल के हैं।

प्रदेश में होंगे दो डिप्टी CM

भजन लाल शर्मा को सीएम बनाने के साथ ही प्रदेश में दो डिप्टी सीएम का भी ऐलान किया है। दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम की कमान सौंपी गई है। इस बार बीजेपी ने विद्याधर नगर से दीया कुमारी को टिकट दिया था। दीया कुमारी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2013 में बीजेपी से शुरू हुई। इसके बाद 2013 में सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर जीतकर विधायक बनी। 2019 में सांसद बनी। 2023 के विधानसभा चुनाव में जयपुर की विद्याधर नगर विधायक चुन कर आई है। वहीं, प्रेमचंद बैरवा को भी डिप्टी सीएम बनाया गया है। मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवासीपुरा निवासी प्रेमचंद बैरवा दलित समाज से आते हैं। दलित परिवार में जन्मे प्रेमचंद बैरवा जयपुर की दूदू सीट से बीजेपी विधायक हैं।

वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर

अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है। बीजेपी विधायक वासुदेव देवनानी लगातार पांचवीं बार अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से जीते है। देवनानी कम उम्र में ही आरएसएस और बाद में इसकी छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गए। जिसके बाद वह नौ साल तक राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष रहे।