Rajasthan Election 2023: आज होम वोटिंग करने का आखिरी दिन, जानिए ‘घर में बने मतदान केंद्र’ में कौन दे सकता है वोट

राजस्थान में आज होम वोटिंग के जरिए मतदान करने का आखिरी दिन है। अभी तक पूरे प्रदेश में कुल 60977 मतदाताओं ने अब तक होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठाया है।

Rajasthan Police 2023 11 21T104812.176 | Sach Bedhadak

Home Voting in Rajasthan: राजस्थान में आज होम वोटिंग के जरिए मतदान करने का आखिरी दिन है। अभी तक पूरे प्रदेश में कुल 60977 मतदाताओं ने अब तक होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठाया है। इनमें 44329 बुजुर्ग एवं 11648 दिव्यांग अब तक होम वोटिंग कर चुके हैं। चुनाव में मतदान के प्रतिशत को बढ़ावा देने के लिए अबकि बार निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग की सुविधा दी गई है।

क्या है ‘होम वोटिंग’ का ऑप्शन

बता दें कि राजस्थान के विधानसभा चुनावों में ऐसा हो रहा है जब वोट फ्रॉम होम की सुविधा मांगने वाले वोटर्स को इसका फायदा मिल सकेगा। ‘होम वोटिंग’ का ऑप्शन के तहत सिर्फ 80 साल की उम्र पार कर चुके बुजुर्गों और 40 फीसदी तक दिव्यांग व्यक्तियों को यह सुविधा दी गई है।

घर में ही बन रहा मतदान

वोट फ्रॉम होम के लिए जिस के घर मतदान होना है, वहां एक कमरे या किसी कोने में मतदान केंद्र जैसा तैयार किया जा रहा है। घर में ही कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद वोटिंग कम्पार्टमेंट बनाया गया है। जिसमें फोल्डिंग टेबल लगाई जाएगी। सीलबंद (बॉक्स) लेकर जाएंगे जिसमें मतदाता अपना वोट करने के बाद उसमें डाल देते है। जो मत पत्र दिया जाएगा इसमें जिस उम्मीदवार को वोट करना है उसके आगे राइट का निशान लगा देंगे।

62,528 मतदाताओं ने किया आवेदन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 62,528 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर होम वोटिंग सुविधा के लिए आवेदन किया है। पोस्टल बैलेट के माध्यम से पहले चरण में 19 नवम्बर तक घर पर ही मतदान करवाया गया। ऐसे मतदाता जो होम वोटिंग के पहले चरण के दौरान घर पर अनुपस्थित थे, उनके लिए 20 और 21 नवम्बर को विशेष मतदान दल दूसरी बार विजिट कर रहे हैं। अनिवार्य सेवाओं से जुड़े मतदाता भी 21 नवम्बर तक मतदान कर सकेंगे।