Rajasthan Election 2023: नामांकन करने की प्रकिया शुरू, पहले दिन 8 उम्मीदवारों ने दाखिल किए 9 नामांकन

राजस्थान में राज्य विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 30 अक्टूबर को गजट अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू हो गया है। पहले दिन सोमवार को 8 अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए 8 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए।

sb 2 2023 10 30T205123.144 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में राज्य विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 30 अक्टूबर को गजट अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू हो गया है। पहले दिन सोमवार को 8 अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए 8 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए। बानसूर, बहरोड़, भीलवाड़ा, चोरासी, गंगानगर, गढ़ी और नोखा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक-एक उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल किया, जबकि घाटोल निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक उम्मीदवार ने दो नामांकन दाखिल किए।

उम्मीदवारों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना, रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) द्वारा सार्वजनिक सूचनाएं, शपथ पत्र का प्रारूप और नामांकन प्रक्रिया से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण विवरण विभाग की वेबसाइट सहित विभिन्न माध्यमों से प्रचारित किए गए हैं। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया की जानकारी भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है, उनका विवरण केवीसी-ईसीआई ऐप के साथ इस वेबसाइट पर प्रचारित किया जा रहा है।

नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर

गुप्ता ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर होगी। इस अवधि के दौरान, 5 नवंबर, रविवार को छुट्टी का दिन होगा क्योंकि नामांकन दाखिल नहीं किया जा सकेगा। उस दिन। उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत नामांकन पत्रों की जांच 7 नवंबर तक की जाएगी। उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 9 नवंबर होगी।