Rajasthan Election 2023 : इंटेलीजेंस रिपोर्ट में त्रिशंकु तो सट्‌टा बाजार बना रहा भाजपा सरकार

Rajasthan Election 2023 : विधानसभा चुनावों के परिणाम रविवार को आएंगे। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेता अपनी सरकार सत्ता में आने के दावे कर रहे हैं। भाजपा कह रही है कि प्रदेश में हर चुनाव में सरकार बदलने का रिवाज कायम रहेगा और राज बदलेगा वहीं कांग्रेस का दावा है कि यह रिवाज बदलेगा और इस बार सरकार रिपीट होगी।

Rajasthan Election 2023 21 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : ओमप्रकाश शर्मा, जयपुर। विधानसभा चुनावों के परिणाम रविवार को आएंगे। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेता अपनी सरकार सत्ता में आने के दावे कर रहे हैं। भाजपा कह रही है कि प्रदेश में हर चुनाव में सरकार बदलने का रिवाज कायम रहेगा और राज बदलेगा वहीं कांग्रेस का दावा है कि यह रिवाज बदलेगा और इस बार सरकार रिपीट होगी। दोनों पार्टियों द्वारा 199 विधानसभा सीटों पर खड़े हुए प्रत्याशियों से फीडबैक लेकर बहुमत के साथ सरकार बनाने की बयानबाजी की जा रही है। लेकिन अगर पुलिस मुख्यालय की इंटेलीजेंस शाखा की रिपोर्ट व फलौदी-नोखा के सट्‌टा बाजार की मानें तो परिणाम केसमीकरण कुछ और ही हैं।

इंटेलीजेंस के अफसरों द्वारा तैयार की गई गोपनीय रिपोर्ट में सामने आया कि भाजपा व कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने जा रहा है। इस बार सरकार गठबंधन से बनेगी। रिपोर्ट के अनुसार भाजपा को 90 से 95 सीटों पर जीत मिलेगी। जबकि कांग्रेस को 85 से 90 सीटों पर जीत मिल सकती है। यानि इस बार 199 विधानसभा सीटों पर 20 तीसरे मोर्चे के या निर्दलीय प्रत्याशी जीतेंगे। जिनके सहयोग से दोनों में से एक पार्टी सरकार बनाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Exit Poll : इस बार राज बदलेगा या रिवाज? 10 एग्जिट पोल में सामने आए हैरान करने वाले

हालांकि हर बार विधानसभा चुनावों के दौरान इंटेलीजेंस शाखा के अधिकारियों द्वारा जो रिपोर्ट तैयार की जाती है, उस रिपोर्ट की हकीकत परिणाम से पहले कुछ अलग होती है और परिणाम के बाद में कुछ अलग ही हार-जीत का अंतर सामने आता है। उधर, फलोदी व नोखा के सट्‌टा बाजार में सटोरियों द्वारा पूर्ण बहुमत से भाजपा द्वारा सरकार बनाए जाने के भाव चलाए जा रहे हैं।

सट्टा बाजार के ट्रेंड के मुताबिक प्रदेश में भाजपा 120 सीटें हासिल कर सकती है व कांग्रेस को 60 से भी कम सीटेंमिल सकती हैं। फलोदी व नोखा के सटोरियों के बाजार भाव देशभर में चर्चित रहते हैं चाहे वह खेल का मैदान हो या फिर चुनावी जंग। सटोरियों की मानें तो प्रदेश में भाजपा को 120 से 130 सीटों पर जीत मिलेगी। भाजपा ही पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। वहीं सटोरियों का दावा है कि कांग्रेस को इस बार 60 सीटों से कम पर जीत मिलेगी। यानि पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले इस बार कांग्रेस को 41 सीटों पर हार का सामना करना पड़ेगा।

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 101 सीटों पर जीत मिली थी। इसक बाद में कांग्रेस में कई निर्दलीय व तीसरे मोर्चे के जीते हुए प्रत्याशी भी शामिल हो गए थे। भाजपा को पिछले विधानसभा चुनाव में 73 सीटों पर जीत मिली थी। सट्‌टा बाजार के मुताबिक इस बार भाजपा 47 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाकर सत्ता में आएगी।

इंटेलीजेंस रिपोर्ट

भाजपा 90-95
कांग्रेस 85-90

सट्टा बाजार

भाजपा 120-130
कांग्रेस 50-60

पुलिस ने ऐसे की तैयार की रिपोर्ट

इंटेलीजेंस शाखा के सभी जिलों में जेडो लगा रखे हैं। इनमें इंस्पेक्टर, डिप्टी एसपी, एडिशनल एसपी रैंक के अफसर शामिल है। इन अफसरों ने विधानसभा वार सभी प्रत्याशियों के हार-जीत का ग्राउंड पर जाकर मतदाताओं, अफसर-कर्मचारियों, व्यापारियों समेत सभी वर्ग के लोगों से प्रत्याशियों की हार-जीत का फीडबेक लिया। इस रिपोर्ट को इंटेलीजेंस एडीजी द्वारा एनजीओ को विश्लेषण के लिए विशेष काम दिया है। उस आधार पर 199 विधानसभा सीटों पर खड़े हुए भाजपा, कांग्रेस, तीसरे मार्चे व निर्दलीय प्रत्याशियों की हार-जीत की रिपोर्ट तैयार की गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : इस बार बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों ने ही संभाली कमान…फिल्मी हस्तियों से किनारा

सट्‌टा बाजार ऐसे करता है काम

फलोदी में रोजाना अघोषित तौर पर करोड़ों रुपए का सट्टा लगता है। बताया जाता है कि यहां करीब 20 से 22 मुख्य सट्टा कारोबारी हैं। इनके अलावा यहां सैकड़ों दलाल और सटोरिये हैं। यह सारे कारोबारी और सटोरिये चुनाव के साथ ही बारिश, फसल, क्रिके ट आदि पर भी सट्टे लगाते हैं। अब ये सट्टा बाजार लगभग सही अनुमान कै से लगा लेता है इसकी बात करें तो इसके पीछे उनके अपने तर्क हैं।

सटोरिये तमाम अखबारों, इलेक्ट्रोनिक मीडिया की खबरों, नेताओं की सभाओं में आने वाली भीड़, लोगों से चर्चा, माहौल आदि का सर्वे कर अनुमान लगाते हैं। पार्टी की स्थिति क्या है, सट्टा नेटवर्क में किस पार्टी पर ज्यादा दाव लग रहे हैं आदि जैसे तथ्यों के आधार पर ये एक समग्र अनुमान तैयार करते हैं और इसी के आधार पर रुझान तय किए जाते हैं।