Karanpur Assembly Election: करणपुर विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना, 5 जनवरी को होगा मतदान

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के तहत 199 सीटों पर मतदान के बाद नतीजे आ गए हैं। अब बची हुई करणपुर विधानसभा सीट पर भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को करणपुर के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है।

Rajasthan Police 2023 12 05T132140.738 | Sach Bedhadak

Karnpur Assembly Poll Date Announced: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के तहत 199 सीटों पर मतदान के बाद नतीजे आ गए हैं। अब बची हुई करणपुर विधानसभा सीट पर भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को करणपुर के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है।

अब यहां 5 जनवरी को वोटिंग होगी। 8 को वोटों की गिनती होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे। इससे पहले 12 दिसंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और 19 दिसंबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 20 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 22 दिसंबर तक नामांकन वापस लेने का समय दिया जाएगा।

गुरमीत सिंह कुन्नर की मृत्यु के बाद चुनाव हुआ था स्थगित

चुनाव से 10 दिन पहले 15 नवंबर को करणपुर विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर की दिल्ली एम्स में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। कुन्नर को ब्रेन अटैक के बाद जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल से एम्स रेफर किया गया था। उनकी मृत्यु के बाद 25 नवंबर को होने वाला मतदान स्थगित कर दिया गया था।

भाजपा ने स्पष्ट बहुमत

राजस्थान में भाजपा ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर इतिहास रच दिया। बीजेपी ने 199 सीटों में से 115 सीटें जीती। वहीं, कांग्रेस को सिर्फ 69 सीटों पर संतोष करना पड़ा। उदयपुरवाटी में कांग्रेस उम्मीदवार भगवानराम सैनी को आखिर देर रात 416 वोट से विजयी घोषित कर दिया गया। तीसरा मोर्चा 15 सीटों तक सिमट गया, यानी पिछली बार से 12 सीटें कम। इनमें भी 8 बागी हैं।

पहली बार चुनाव मैदान में उतरी भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) को जनता ने 3 सीटें देकर हौसला बढ़ाया जबकि आरएलपी से सिर्फ पार्टी के प्रमुख एवं सोसद हनुमान बेनीवाल ही जीत हासिल कर पाए। बसपा इस बार दो ही सीटें जीती। आरएलडी को एक सीट मिली।