आफत की बारिश…कहीं रेल-सड़क मार्ग बाधित तो कहीं फसलें चौपट, 25 राज्यों में 2 दिन तक रेड-येलो अलर्ट

देशभर में विदाई से पहले मानसून ने एक बार फिर कमबैक किया है। राजस्थान सहित कई राज्यों में भादवे के महीने में भी सावन जैसी छड़ी लगी हुई है।

Rain in Madhya Pradesh | Sach Bedhadak

Weather Update : नई दिल्ली। देशभर में विदाई से पहले मानसून ने एक बार फिर कमबैक किया है। राजस्थान सहित कई राज्यों में भादवे के महीने में भी सावन जैसी छड़ी लगी हुई है। जिसके जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। कई राज्यों में तो लोगों की जान पर बन आई है।

वहीं, भारी बारिश के चलते कई जगह फसल पानी में डूब गई तो कई जगह खेत में ही लेट गई। ऐसे में अन्नदाता काफी चिंतित है। हालांकि, बदले मौसम के मिजाज से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित 25 से ज्यादा राज्यों में आज से दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

देश के ज्यादातर हिस्सों में पिछले 24 घंटे में जमकर बारिश हुई। राजधानी दिल्ली सहित मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा सहित कई राज्यों में शनिवार को बारिश हुई।

इसके अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और बीकानेर में बारिश हुई।

एमपी में आफत की बारिश, रेल व सड़क मार्ग बाधित

मध्यप्रदेश में बारिश जमकर आफत लेकर आई है। इस सीजन में पहली बार शिवना नदी का पानी पशुपतिनाथ के गर्भगृह में पहुंच गया। वहीं, नहर के टूटने से बड़वानी-सेंधवा हाईवे बंद हो गया। रतलाम मंडल के पंच पिपलिया और अमरगढ़ के बीच रेल ट्रैक की मिट्‌टी बह गई। जिसके चलते दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग बाधित हो गया। बारिश के चलते 7 ट्रेनों को रद्द किया गय। वहीं, 24 ट्रेन को डायवर्ट किया गया।

राजस्थान में 5 बांध ओवरफ्लो, 12 से ज्यादा जिलों में फसल चौपट

राजस्थान में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते 5 बांध ओवरफ्लो हो गए हैं और नदियां उफान पर है। वहीं, एक दर्जन से ज्यादा जिलों में किसानों की फसलें चौपट हो गई हैं। बांधों में जलस्तर बढ़ने से माही बजाज, जवाई, कालीसिंध, सोमकमला और कोटा बैराज के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है। मध्य प्रदेश सहित राजस्थान के झालावाड़ में हो रही भारी बारिश के कारण कालीसिंध नदी में भी उफान पर है।

इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट

आईएमडी ने दो दिन तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी सहित 25 से ज्यादा राज्यों कहीं-कहीं बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इधर, मौसम केंद्र जयपुर ने राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में रेड अलर्ट जारी किया है और चित्तौड़गढ़, सिरोही और उदयपुर में ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : फिर छलके प्रदेश के कई बांध.. कहीं फसल पानी में लेटी तो कहीं डूबी