अब फोन उठाने से पहले ही दिखेगा Unknown कॉलर का नाम, TRAI जल्द शुरू करेगा ट्रूकॉलर जैसी सेवा

नई दिल्ली। अगर आप भी अनचाही कॉल से परेशान हो गए हैं तो जल्द ही आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण…

Telecom Department | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अगर आप भी अनचाही कॉल से परेशान हो गए हैं तो जल्द ही आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) जल्द ही देश में नई सेवा शुरू करने वाली है। ट्राई ने दूरसंचार नेटवर्क में कॉल करने वाले शख्स का नाम फोन स्क्रीन पर दर्शाने वाली सेवा शुरू करने की सिफारिश की है। ‘कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन’ (CNAP) अनुपूरक सेवा के तहत अब आप यह जान सकेंगे कि किसी अज्ञात नंबर से आपको कौन कॉल कर रहा है। यह कदम का सुझाव दूरसंचार विभाग (DoT) ने TRAI को दिया था। इसके बाद अब जल्द ही आपके मोबाइल पर नंबर के साथ कॉलर का असली नाम भी आएगा। वही नाम जो उसने अपने मोबाइल कनेक्शन के फॉर्म में दिया होगा। इससे फर्जी कॉल पर लगाम लगाई जा सकेगी।

अनचाही कॉल से मिलेगी छुटकारा

इस सुविधा के शुरू होने पर अक्सर आने वाली अनचाही कॉल से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी। सीएनएपी सुविधा चालू होने पर ग्राहक अपने फोन की स्क्रीन पर कॉलर का नाम देख पाएगा। ट्राई ने कहा कि सरकार को एक तय तारीख के बाद भारत में बेचे जाने वाले सभी फोन में सीएनएपी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार कंपनियों को उपयुक्त निर्देश जारी करना चाहिए।

ट्रूकॉलर जैसी ऐप्लिकेशन पर नहीं होना होगा डिपेंड

यह सुविधा लागू होने के बाद आपको कौन कॉल कर रहा है, यह जानने के लिए आपको ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। ट्राई ने अलग-अलग समूहों से मिले फीडबैक पर विचार करने और आंतरिक रूप से चर्चा करने के बाद कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सेवा को भारत के फोन सिस्टम में कैसे लाया जाए, इस पर फैसला लिया है।

टेलीफोन नंबर और कॉलिंग नाम होंगे रिकॉर्ड का हिस्सा

TRAI ने इस व्यवस्था को लागू करने से जुड़े कुछ सुझाव भी दिए हैं। TRAI ने कहा है कि सीआईएल यानी कॉलिंग लाइन आइडेंटिफिशेन अब कॉल करने वाले ग्राहक के टेलीफोन नंबर और कॉलिंग नाम (CNAM) दोनों को अपने रिकॉर्ड में शामिल करेगा ताकि आप कॉल उठाने से पहले कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान कर सकें। अब तक मोबाइल स्क्रीन पर कॉल करने वाले शख्स का सिर्फ मोबाइल नंबर दिखाई देता था। TRAI ने कहा है कि ग्राहक आवेदन पत्र (सीएएफ) में ग्राहकों द्वारा प्रदान की गई नाम और पहचान की जानकारी का इस्तेमाल सीएनएपी उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

इसके अलावा, ट्राई के एक से अधिक कनेक्शन और व्यावसायिक कनेक्शन रखने वाले ग्राहकों को अपना ‘पसंदीदा नाम’ रखने का ऑप्शन भी होगा। यह नाम जो एक पंजीकृत ट्रेडमार्क नाम या व्यापार नाम हो सकता है।