गुरुग्राम-पलवल तक पहुंची नूंह हिंसा की आंच, 9 जिलों में धारा 144 लागू, भरतपुर में 4 जगह नेटबंदी

हरियाणा के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आंच अब गुरुग्राम और पलवल जिले तक जा पहुंची है।

sb 1 2023 08 02T101324.667 | Sach Bedhadak

Nuh Violence : नई दिल्ली। हरियाणा के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आंच अब गुरुग्राम और पलवल जिले तक जा पहुंची है। मंगलवार देर रात तक गुरुग्राम और पलवल में कई जगह आगजनी हुई। जिसके चलते अर्धसैनिक बल ने मोर्चा संभाल रखा है। वहीं, नूंह में लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी कर्फ्यू लगा हुआ है। साथ ही नूंह, पलवल, पटौदी, सोहना और मानेसर में आज भी इंटरनेट सेवाएं बंद है। इसके अलावा नूंह से सटे गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत और महेंद्रगढ़ जिले में धारा 144 लागू है। इधर, भरतपुर में इंटरनेट बंद की समय सीमा 24 घंटे के लिए फिर बढ़ाई गई है।

गुरुग्राम-पलवल में मंगलवार देर रात तक कई जगह आगजनी हुई। गुरुग्राम में भीड़ द्वारा एक मस्जिद पर किए गए हमले में नायब इमाम की मौत हो गई। इसी के साथ हरियाणा के नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद की यात्रा को रोकने की कोशिश करने पर भड़की हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई है। इसके अलावा सेक्टर-70 में भीड़ ने कई दुकानों और गाड़ियों काे आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने बताया कि भीड़ कल आधी रात के बाद सेक्टर-57 स्थित धर्मस्थल पहुंची और कुछ लोगों ने वहां मौजूद लोगों पर गोलीबारी की और परिसर में आग लगा दी।

यह तब है जबकि सेक्टर-57 स्थित इस धर्मस्थल के बाहर 5-7 पुलिसकर्मी रात को ड्यूटी पर एहतियातन तैनात थे। इन्हें सोमवार शाम से ही तैनात कर दिया गया था। हालांकि देर रात करीब 12 बजे करीब 50 लोगों की भीड़ यहां पहुंची। पुलिस टीम को देखते ही युवकों ने हवाई फायर किए और पुलिसकर्मियों को साइड हट जाने की धमकी दी। हथियारों से लैस भीड़ को देखकर ये पुलिसकर्मी साइड हो गए और आला अधिकारियों को सूचना दी। भीड़ इस दौरान धर्मस्थल में घुसी और दो लोगों को गोली मार दी। फिर धर्मस्थल को आग लगा दी। पुलिस के आला-अधिकारियों ने यहां फोर्स भेजी लेकिन तब तक भीड़ भाग गई।

पलवल में आज भी स्कूल-कॉलेज बंद

नूंह में भड़की हिंसा के चलते पलवल में आज भी स्कूल-कॉलेज बंद है। इधर, फरीदाबाद के सभी स्कूल और कॉलेज आज खुले रहेंगे। सोमवार रात ही धारा-144 लगाकर इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया था। स्कूल-कॉलेज भी मंगलवार को बंद रहे। वहीं, फरीदाबाद में चौधरी रणवीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद में आज होने वाली बीएड की परीक्षाएं रद्द कर दीं।

भरतपुर में इंटरनेट बंद की समय सीमा 24 घंटे के लिए फिर बढ़ाई

इधर, घटना के बाद पड़ोसी राज्य राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी पुलिस अलर्ट मोड़ पर है। भरतपुर जिले की चार तहसीलों में मोबाइल इंटरनेट बंद की समय सीमा बढ़ा दी गई है। भरतपुर के संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने नूंह में भंड़की हिंसा का असर भरतपुर में ना हो, इसके लिए मंगलवार सुबह पहाड़ी, कामां, नगर एवं सीकरी क्षेत्र में इंटरनेट सेवा 24 घंटे के लिए बंद की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। अब गुरुवार सुबह 6 बजे तक मेवात इलाके के कामां, पहाड़ी, नगर व सीकरी क्षेत्र की परिधि में इंटरनेट बंद रहेगा।

मेवात हिंसा के चलते UP के 11 जिलों अलर्ट

मेवात हिंसा के चलते उत्तरप्रदेश के 11 जिलों में अलर्ट है। जानकारी के मुताबिक, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ़, शामली, गौतम बुद्ध नगर पुलिस को विशेष सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मथुरा में 84 कोसी परिक्रमा के चलते पुख्ता सुरक्षा के निर्देश दिए है। एडीजी जोन आगरा राजीव कृष्णा ने हरियाणा की तरफ से आने वाली गाड़ियों और संदिग्ध लोगों की चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। रात में हरियाणा के तरफ से आने वाले संदिग्धों पर नजर रखकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *