माथे पर तिलक, हाथ में धनुष-बाण और चेहरे पर दिव्य मुस्कान….लो सामने आई रामलला की पहली तस्वीर

Ram Mandir Pran Pratishtha: देश की धार्मिक राजधानी के रूप में विकसित होने जा रही अयोध्या में राममंदिर में 22 जनवरी को होने जा रही…

sach 1 9 2 | Sach Bedhadak

Ram Mandir Pran Pratishtha: देश की धार्मिक राजधानी के रूप में विकसित होने जा रही अयोध्या में राममंदिर में 22 जनवरी को होने जा रही प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों शोरों पर चल रही है. इस बीच मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाले भगवान राम की पहली पूरी झलक सामने आई है. रामलला की यह मूर्ति देखने में अद्भुत लग रही है जिसमें रामलला चेहरे पर एक मनमोहक मुस्कान समेटे हुए हैं. वहीं रामलला की ये मूर्ति पहली नजर में देखने पर हर कोई मंत्रमुग्ध हुआ जा रहा है.

बता दें कि अयोध्या से 19 जनवरी की सुबह सामने आई इस पहली तस्वीर में रामलला की प्रतिमा की आंखों पर पट्टी लगी हुई थी लेकिन अब सामने आई तस्वीर से रामलला की प्रतिमा की आखों से पट्टी हट चुकी है और इस तस्वीर में रामलला की प्रतिमा की पूरी झलक दिखाई दे रही है.

बता दें कि रामलला के इस बाल स्वरूप की मूर्ति से आस्था और आध्यात्म की साक्षात झलक मिलती है. वहीं राम की सादगी और कोमलता पहली नजरों में निहारने से साफ दिखाई दे रही है. इसके अलावा भगवान राम के मस्तक पर लगा तिलक सनातन धर्म की विराटता समाए हुए हैं. वहीं मूर्ति में ऊं, गणेश, चक्र, शंख, गदा, स्वास्तिक और हनुमान की आकृतियां भी बनी हुई है.

22 जनवरी को होगी प्राण-प्रतिष्ठा

बता दें कि रामलला की यह प्रतिमा मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है जो 51 इंच की है. वहीं रामलला की इस मूर्ति को कल रात ही गर्भगृह में लाया गया था जिसके बाद 22 जनवरी को इसको स्थापित किया जाएगा. वहीं इस मूर्ति को अंदर लाने से पहले गर्भगृह में विशेष पूजा की गई थी.

दरअसल अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 16 जनवरी से अनुष्ठान शुरू हो गए हैं जहां सबसे पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की तरफ से नियुक्त किए गए यजमान ने इसकी शुरुआत की. वहीं इसके बाद 17 जनवरी को 5 साल के रामलला की मूर्ति के साथ एक काफिला अयोध्या पहुंचा जहां मूर्ति को क्रेन की मदद से गर्भगृह में लगाया गया.