Ram Lalla Pran Pratishtha Anushthan : आज नए मंदिर जाएंगे रामलला…अब 23 से ही श्रद्धालुओं को दर्शन

अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान का आज छठा दिन है। आज रामलला नए मंदिर जाएंगे। ऐसे में दो दिन तक श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन नहीं होंगे।

Ram Lalla Pran Pratishtha Anushthan

Ram Lalla Pran Pratishtha Anushthan : नई दिल्ली। अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान का आज छठा दिन है। आज रामलला नए मंदिर जाएंगे। ऐसे में दो दिन श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन नहीं होंगे। यानी अब 23 से ही श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे जानकारी के मुताबिक आज शाम को रामलला की पुरानी प्रतिमा को राम मंदिर ले जाया जाएगा। रामलला के साथ उनके तीनों भाई, हनुमानजी व शालिग्राम भी रहेंगे। शाम को भगवान को शैय्याधिवास समेत 12 निवास कराए जाएंगे। इसके बाद आज शाम आरती के बाद अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे।

रामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में 22 जनवरी को सुबह 10 बजे से मंगल ध्वनि बजाई जाएगी। विभिन्न राज्यों से आए कलाकार 50 से ज्यादा वाद्ययंत्र बजाएंगे। यह कार्यक्रम 2 घंटे चलेगा। इसके बाद पीएम मोदी दोपहर 12.05 बजे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे।

अब श्रद्धालुओं को दर्शन 23 से ही

रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को कल की तरह आज भी रामलला के दर्शन नहीं होंगे। 20 जनवरी से दो दिन तक राममंदिर में अस्थायी दर्शन बंद है। वहीं, 22 जनवरी को नए मंदिर में रामलला की अचल मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस दिन केवल प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मौजूद अतिथियों को ही दर्शन हो सकेंगे। ऐसे में आम श्रद्धालु 23 से ही नए मंदिर में रामलला के दर्शन कर पाएंगे।

पीएम मोदी कल सुबह पहुंचेंगे अयोध्या

पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा में हिस्सा लेने 22 जनवरी को सुबह 10.25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। इसके बाद वह 10.55 बजे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे। पीएम मोदी दोपहर 12.05 बजे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे। दोपहर एक बजे अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और फिर दोपहर सवा दो बजे कु बेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे।

पीएम हर रोज एक घंटे 11 मिनट तक कर रहे हैं पूजा

पीएम मोदी ने 22 जनवरी होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन का विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं। वे हर रोज ब्रह्म मुहूर्त में एक घंटे 11 मिनट तक पूजा करते हैं। वे यम नियमों का पालन करते हुए फर्श पर कं बल ओढ़कर सो रहे हैं और नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं। वह सात्विक भोजन भी ले रहे है। वे हर रोज गौपूजा करते हैं और गायों को चारा खिलाते हैं। वह प्रतिदिन अलग-अलग तरह के दान जैसे अन्नदान, वस्त्रदान इत्यादि भी करते हैं। साथ ही प्रधानमंत्री देशभर के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।