PM Vishwakarma Yojana: 3 लाख तक लोन दे रही केंद्र सरकार, सिर्फ ये कागजात होना जरूरी, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मनाया। पीएम मोदी को देश-विदेश से हर जगह से…

sach 1 53 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मनाया। पीएम मोदी को देश-विदेश से हर जगह से लोगों ने जन्मदिन की बधाई संदेश भेजें। 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) की घोषणा की थी।

रविवार को पीएम मोदी ने अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर देशवासियों बड़ा तोहफा देते हुए ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ (PM Vishwakarma Yojana) लॉन्च की। इस योजना का उद्देश्य कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह योजना कारीगरों के पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा देने और मजबूत करने में मदद करेगी।

‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ 13,000 करोड़ रुपए की सरकारी स्कीम पारंपरिक कौशल वाले लोगों को अपना कारोबार शुरू करने में बेहद मददगार साबित होगी। इस योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग के साथ ही लाभार्थियों को दो चरणों में 3 लाख रुपए तक का लोन देने का भी प्रावधान है, जो कारोबार शुरू करने में आर्थिक मदद करेगा। अगर आप भी इस इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हम बताते है कि इसमें कैसे अप्लाई कर सकते हैं, और किसे इसका लाभ मिलने वाला है, आइए जानते हैं।

क्या है विश्वकर्मा योजना?

सबसे पहले जानते है कि आखिर ये पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) आखिर क्या है? बता दें कि इस योजना में बढ़ई, नाव बनाने वाले, लोहार, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, पत्थर तोड़ने वाले जैसे कई कुशल कारीगरों को शामिल किया गया है। सरकार की ओर से योजना में 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यवसायों को शामिल किया गया है, जिससे कि पूरे भारत में मौजूद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को मदद मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे PM विश्वकर्मा योजना लॉन्च, जानिए कैसे करें आवेदन

परिवार से एक सदस्य ही कर सकता है आवेदन…

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) के तहत सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि अगर कोई स्किल्ड व्यक्ति अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहता है और वित्तीय परेशानी के चलते दिक्कत पेश आ रही है, तो फिर वो इस स्कीम के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। इस योजना के लिए परिवार का केवल एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है। कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन भी देगी। यह लोन दो किस्तों में दिया जाएगा। इस ऋण पर 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज लगेगा। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

स्किल ट्रेनिंग के साथ रोजाना स्टाइपेंड…

प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च की गई पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) के तहत तय किए गए 18 ट्रेड में लोगों के कौशल को और निखारने के लिए मास्टर ट्रेनरों के जरिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी और इसके साथ ही 500 रुपए प्रतिदिन स्टाइपेंड भी देगी। वहीं लाभार्थियों को इसमें पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग से जुड़े स्किल अपग्रेडेशन, 15 हजार रुपए का टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इन्सेंटिंव दिया जाएगा।

विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता…

अप्लाई करने वाला भारत का नागरिक होना चाहिए।

आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक और 50 साल से कम हो।

लाभार्थी विश्वकर्मा तय किए गए 18 ट्रेड में से एक से संबंधित हो।

मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में प्रमाण पत्र होना चाहिए।

योजना में शामिल 140 जातियों में से एक से संबंधित होना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:- सीमा हैदर ने पाकिस्तानियों की उड़ाई धज्जियां! अनंतनाग एनकाउंटर पर फूटा का गुस्सा, सुनिए क्या कुछ कहा ?

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत…

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास ये दस्तावेज होना जरूरी है। जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक पासबुक और वैध मोबाइल नंबर आदि होना आवश्यक है।

पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे करें आवेदन…

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं।

यहां आपको होमपेज पर PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana दिखेगा।

इसके बाद यहां मौजूद Apply Online ऑप्शन लिंक पर क्लिक कर दें।

अब यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करें।

रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपके मोबाइल पर SMS से भेजा जाएगा।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरें।

भरे गए फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।

अब फॉर्म में दर्ज जानकारियों को एक बार फिर जांचकर इसे सब्मिट कर दें।