‘कॉल रिकॉर्ड में सबूत, FIR में नाम…’ कौन है कांग्रेस MLA मामन खान, जिनकी नूंह हिंसा में हुई गिरफ्तारी

हरियाणा से कांग्रेस विधायक मामन खान पर दंगाईयों के संपर्क में रहने और सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप हैं.

sach 1 26 | Sach Bedhadak

Haryana Nuh MLA Maman Khan: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को भड़की हिंसा के बाद गुरुवार की रात पुलिस ने फिरोजपुर-झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार किया है. वहीं खान की गिरफ्तारी के बाद नूंह जिले में धारा 144 लागू की गई है और शनिवार रात 12 बजे तक इंटरनेट भी बंद किया गया है. जानकारी के मुताबिक खान पर हिंसा के दौरान दंगाईयों के संपर्क में रहने और सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप हैं.

वहीं हरियाणा सरकार ने दावा किया है कि मामन खान के खिलाफ पुलिस के पास फोन कॉल रिकॉर्ड समेत तमाम सबूत हैं. मालूम हो कि जुलाई महीने में नूंह में फैली हिंसा में 7 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

दरअसल हाल में नूंह हिंसा के आरोपी मोनू मानेसर को भी हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया था जिसके बाद उसे नूंह कोर्ट ने उसे राजस्थान पुलिस की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. मोनू का नाम नूंह हिंसा के अलावा नासिर-जुनैद के हत्याकांड में भी आया था जिसमें उससे पूछताछ चल रही है.

मामन खान के खिलाफ पर्याप्त सबूत

दरअसल, हरियाणा सरकार ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में बताया कि नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान के खिलाफ हिंसा मामले में 4 सितंबर को मामला दर्ज किया गया था और उनके खिलाफ पुलिस के पास पर्याप्त सबूत है जिसके बाद ही उन्हें आरोपी बनाया गया है.

हालांकि मामन खान ने अदालत में कहा कि इस मामले में उन्हें बेवजह फंसाया जा रहा है और हिंसा के दिन वह नूंह में नहीं थे. इसके अलावा मामन ने कोर्ट से अपील कर कहा कि नूंह हिंसा से जुड़े सभी मामलों की जांच SIT को ट्रांसफर की जाए जिस पर अब 19 सितंबर को अगली सुनवाई होगी.

31 जुलाई को भड़की थी हिंसा

गौरतलब है कि नूंह में 31 जुलाई को हिंदू संगठनों की ओर से निकाली जा रही बृजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई थी जिसके बाद शोभायात्रा पर पथराव भी हुआ था. इस हिंसा में सैकड़ों कारों को आग लगाई गई पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया गया. नूंह की हिंसा में दो होमगार्ड समेत 6 लोगों की मौत हुई थी.