सौरभ चंद्राकर: ‘महादेव’ नाम से सट्टेबाजी, शादी कर फूंके 2 अरब…’ कैसे जूस बेचने वाला बन गया डिजिटल डॉन

नई दिल्ली। महादेव सट्टा ऐप (Mahadev Gambling App) को लेकर इन दिनों पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। इस पूरे मामले में सौरभ चंद्राकर…

New Project 2023 09 16T160548.139 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। महादेव सट्टा ऐप (Mahadev Gambling App) को लेकर इन दिनों पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। इस पूरे मामले में सौरभ चंद्राकर (Saurabh Chandrakar) सुर्खियों में बने हुए है। दरअसल, महादेव सट्टा ऐप (Mahadev Gambling App) से लाखों लोगों से ठगी कर सौरभ चंद्राकर (Saurabh Chandrakar) ने करोड़ों रुपए की संपत्ति बनाई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अब तक उसकी 400 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की है।

हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रायपुर, भोपाल, मुंबई और कोलकाता में 39 स्थानों पर छापेमारी की थी। सटोरियों के इन ठिकानों से 417 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति जब्त की गई। शुक्रवार को जारी की गई ईडी की जानकारी के मुताबिक, इसमें बड़ी तादाद में कैश, सोने-चांदी के जेवर शामिल हैं। ये सारी कार्रवाई भिलाई के रहने वाले ऑनलाइन सट्टा रैकेट चलाने वाले सरगनाओं के खिलाफ की गई थी।

ED को जांच में पता चला है कि सौरभ चंद्राकर ने किस तरह काली कमाई से वह दुबई में मौज कर रहा है। ईडी ने एक रिपोर्ट में बताया कि सौरभ चंद्राकर ने अपनी शादी में नगद 200 करोड़ रुपए खर्च किए। जिसके बाद सौरभ की तुलना दुनिया के बड़े अरबपतियों में शामिल मुकेश अंबानी और लक्ष्मी निवास मित्तल जैसे परिवारों में होने वाले विवाह के बजट से हो रही है।

फरवरी 2023 में हुई थी शादी…

फरवरी-2023 में सौरभ चंद्राकर की शादी यूएई में हुई। सौरभ चंद्राकर की शादी संयुक्त अरब अमीरात के Ras Al-Khaimah (रस अल-खैमाह) में शादी की। शादी में शामिल होने के लिए नागपुर से मेहमान यूएई पहुंचे। सौरभ चंद्राकर ने अपनी शादी में पानी की तरह पैसा बहाया। सौरभ चंद्राकर ने नागपुर से दुबई जाने के लिए परिवार और रिश्तेदारों के लिए उसने प्राइवेट विमान बुक कर दिए थे। यही नहीं उसकी शादी में बॉलीवुड के सितारों का जमावड़ा भी लगा रहा। जिसमें सनी लियोन, एली अवराम, भारती सिंह, टाइगर श्रॉफ, नेहा कक्कड़ जैसे बॉलीवुड सितारे परफॉर्म करने के लिए पहुंचे थे। जब इस शादी का खर्च 200 करोड़ तक पहुंच गया तब इस पर ईडी की निगाह पड़ी। ईडी के मुताबिक, सौरभ चंद्राकर और उसके साथी रवि उप्पल ने महादेव ऐप के जरिए सट्टेबाजी में हजारों करोड़ रुपए कमाए। अब तक 5 हजार करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत मिल चुके हैं।

ज्यूस की शॉप छोड़ जुर्म की दुनिया में रखा कदम…

सौरभ चंद्राकर ने जुर्म की दुनिया में पैर रखकर करोड़ों रुपए कमाए। उसके अमीर बनने की कहानी ज्यादा पुरानी नहीं है। सौरभ और रवि उत्पल छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं। सौरभ बेहद सामान्य परिवार से है। वह अधिक पढ़ा लिखा भी नहीं है। उसका शुरुआती जीवन बेहद संघर्षों में गुजरा है। शुरुआत में वह भिलाई में ही जूस बेचने का काम करता था। दुकान का नाम था महादेव जूस सेंटर। जूस की दुकान चालते हुए वह सट्टेबाजी करने लगा था और कहते हैं कि जो भी कमाता था वह सट्टेबाजी में लगा देता था। हालांकि, उसे अधिकतर मौकों पर हार का ही सामना करना पड़ा।

इसके बाद वह और पैसा कमाने के लिए दुबई जाने के लिए तैयार हुआ। साल 2019 में वह भिलाई में दुबई चला गया। उससे पहले उसके पिता नगर निगम में पंप ऑपरेटर थे। दुबई पहुंचकर उसने अपने दोस्त रवि उत्पल को भी पास बुला लिया। इसके बाद वह बार, कसिनो और सट्टेबाजी की दुनिया में उतर गए। धीरे-धीरे दोनों ने मिलकर ठगी का विशाल साम्राज्य खड़ा किया। हजारों करोड़ रुपए कमाए। चंद्रकार और उसके साथियों ने 51 से अधिक सट्टेबाजी वेबसाइट और ऐप बनाए। छोटी रकम लगाने पर बड़ा मुनाफा देकर लोगों का लालच बढ़ाते थे और जब कोई बड़ी रकम लगाता था तो हड़प लेते थे।

कैसे चलती है अवैध ऑनलाइन सट्टेबाजी?

‘महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग ऐप्लिकेशन’ अवैध सट्टेबाजी वेबसाइट के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म की व्यवस्था करने वाला एक अहम साधन है। सौरभ दुबई में बैठकर ही पूरे धंधे को ऑपरेट कर रहा था। कारोबार बहुत बड़ा हो जाने की वजह से उसने अब कई लोगों को अपने साथ जोड़ लिया। इसके बाद फ्रेंचाइजी के जरिए काम करने लगा था। वह 70:30 प्रॉफिट मॉडल पर काम कर रहा था। भारत में होने वाली कमाई को मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए वह विदेशों में ठिकाने लगा देता था। ईडी ने अब तक 417 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने हाल में कोलकाता, भोपाल, मुंबई आदि शहरों में महादेव एपीपी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ छापेमारी की थी।