‘बीत गए वे दिन जब कुछ राष्ट्र तय करते थे एजेंडा’ भारत ने ट्रूडो पर साधा निशाना तो अमेरिका को भी दी नसीहत

विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से आतंकवाद, चरमपंथ और हिंसा पर अपनी प्रतिक्रिया तय करने में ‘राजनीतिक सहूलियत’ को आड़े नहीं आने देने का आह्वान किया।

S Jaishankar

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र से लेकर कई और मंचों पर बिना नाम लिए कनाडा को खूब सुनाया। साथ ही भारत ने इशारों ही इशारों में अमेरिका को भी नसीहत दे डाली। इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से आतंकवाद, चरमपंथ और हिंसा पर अपनी प्रतिक्रिया तय करने में ‘राजनीतिक सहूलियत’ को आड़े नहीं आने देने का आह्वान किया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि क्षेत्रीय अखंडता के प्रति सम्मान तथा अंदरूनी मामलों में गैर हस्तक्षेप की कवायद चुनिंदा तरीके से नहीं की जा सकती। वे दिन बीत गए जब कुछ राष्ट्र एजेंडा तय करते थे और उम्मीद करते थे कि दूसरे भी उनकी बातें मान लें। उनका इशारा परोक्ष रूप से अमेरिका की ओर था जिसने सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कथित रूप से कनाडा को खुफिया सूचना उपलब्ध कराई थी।

राजनीतिक सहूलियत संबंधी जयशंकर की टिप्पणी कनाडा के संदर्भ में प्रतीत होती है जिसके प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल में अपने देश में एक खालिस्तानी चरमपंथी नेता की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता का आरोप लगाया था। भारत ने उनके बयान को बकवास एवं राजनीति से प्रेरित करार दिया था।

विदेश मंत्री ने कहा, हमें टीका भेदभाव जैसे अन्याय फिर नहीं होने देना चाहिए। जलवायु कार्रवाई भी ऐतिहासिक जिम्मेदारियों से मुंह फेरकर जारी नहीं रह सकती है। खाद्य एवं ऊर्जा को जरूरतमंदों के हाथों से निकालकर धनवान लोगों तक पहुंचाने के लिए बाजार की ताकत का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। ज्ञात रहे कि जयशंकर ने कहा, हमारी चर्चाओं में, हम अक्सर नियम आधारित व्यवस्था को बढ़ावा देने की वकालत करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-पटरी छोड़ प्लेटफॉर्म पर दौड़ी EMU ट्रेन, स्टेशन पर मच गई अफरा-तफरी, पोल की वजह से टला बड़ा हादसा