Fraud Alert: ‘मैं CBI से इंस्पेक्टर बोल रहा हूँ..’ क्या आपको भी आया ऐसा call? तो सावधान, यह एक फ़्रॉड है

ठगी करने के लिए करने के लिए ठगों द्वारा नये-नये तरीके निजात किए जाते है। अब लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए ठगों ने नया तरीका अपनाया है। इस तरीके में ठग द्वारा किसी भी व्यक्ति को फोन करके डराया जाता है कि आपके कोरियर में ड्रग्स मिला है

thumbnail 2 | Sach Bedhadak

जयपुर। ठगी करने के लिए करने के लिए ठगों द्वारा नये-नये तरीके निजात किए जाते है। अब लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए ठगों ने नया तरीका अपनाया है। इस तरीके में ठग द्वारा किसी भी व्यक्ति को फोन करके डराया जाता है कि आपके कोरियर में ड्रग्स मिला है, अगर आपके पास भी कोई ऐसा कॉल आए तो इससे आपको सावधान होने की जरुरत है, यह एक फ़्रॉड कॉल हैं।

‘मैं CBI से इंस्पेक्टर तोमर बोल रहा हूँ’

ठगों द्वारा व्यक्ति को फोन करके बोला जाता है कि ‘मैं क्राइम ब्रांच से इंस्पेक्टर बोल रहा हूँ। आपका एक कोरियर आया हैं, जिसमें ड्रग्स मिला हैं। आप सत्यापन हेतु हमारे ऑफिस आ जाओ या फिर डिजिटल सत्यापन के लिए अपना आधार नंबर एवं OTP देकर मामला रफादफा कर लो’। ऐसी स्थिति में संभवतय आप डर जाएंगे, लेकिन ये लोगों से ठगी करने का एक नया तरीका है।

सावधान, यह हैं एक फ़्रॉड कॉल

ऐसे किसी भी कॉल से आपको डरने की जरुरत नहीं है। ठगों द्वारा मामला रफादफा करने के नाम पैसे ट्रांसफर करने की बात भी सामने आती है। कई बार ठगों द्वारा लोगों से केस वेरिफिकेशन के नाम पर OTP साझा करने की बात भी कही जाती है, लेकिन आपको किसी भी व्यक्ति को OTP शेयर नहीं करना है।

मामले की शिकायत करें

अगर आपको इस तरह से कोई भी व्यक्ति द्वारा डरा कर पैसे मांगे जाए तो आप इस संबध में पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते है। इस तरह से ठगी करने का नया तरीका हाल के दिनों में काफी देखने को मिल रहे है। कई बार लोग पुलिस और CBI का नाम सुनकर डर के कारण OTP और पैसे ट्रांसफर कर के ठगी का शिकार हो जाते है। ध्यान रहें, आपकी छोटी सी लापरवाही आपको कंगाल बना सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *