पार्ट टाइम जॉब और पैसों का लालच बना सकता है कंगाल, साइबर ठगी का नया तरीका, पढ़िए

आज के समय देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। इस समस्या को ही साइबर अपराध करने वालों ने हथियार बना लिया है।

sb 2 2023 09 16T185007.576 | Sach Bedhadak

Cyber Fraud: आज के समय देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। इस समस्या को ही साइबर अपराध करने वालों ने हथियार बना लिया है। बेरोजगार युवाओं को ऑनलाइन नौकरी की बात कह के धोखाधड़ी का शिकार बनाया बनाया जाता है। लगातार साइबर अपराधियों द्वारा अपनाए जा रहे तरीकों से सरकार के लिए भी सिर दर्द बने हुए है। आइए जानते है साइबर अपराधियों के द्वारा अपनाए जा रहे नये तरीके के बारें में…

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर धोखाधड़ी

पिछले कुछ महीनों में पार्ट टाइम जॉब को लेकर कई लोगों के साथ धोखाधड़ी के मामले सामने आए है। साइबर एक्सपर्ट आए दिन लोगों को चेतावनी दे रहे हैं लेकिन ज्यादा पैसा कमाने की चाहत में लोग अपनी बचत भी गंवा रहे हैं। अब पुणे का एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर पार्ट टाइम जॉब के जाल में फंस गया है। साइबर ठगों ने एक इंजीनियर से करीब 16 लाख रुपये की ठगी कर ली है।

टेक्स्ट मैसेज द्वारा कर रहे संपर्क

पिछले कुछ महीनों से लोगों को पार्ट टाइम जॉब को लेकर टेक्स्ट मैसेज आ रहे हैं। इन मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आप सिर्फ यूट्यूब वीडियो लाइक करके पैसे कमा सकते हैं. सबसे हैरान करने वाली बात तो ये है कि ये जालसाज लोगों के अकाउंट में कुछ पैसे भी भेज रहे हैं। ऐसे में लोगों को यकीन हो जाता है कि उन्हें सच में पैसा मिल जाएगा।

पहले जीतते है विश्वास जीत

एक बार जब वे विश्वास जीत लेते हैं, तो जालसाजों द्वारा व्यक्ति को पैसा कमाने का लालच दिया जाता हैं और उन्हें टेलीग्राम चैनल का लिंक देते हैं और उनसे बैंक खाते का विवरण भरने के लिए कहते हैं। इसके बाद शुरू होता है पूरा खेल। लोगों को उनके फर्जी खातों की डिटेल दिखाई जा रही है। जिसमें पैसे तो दिख रहे हैं लेकिन असल में उनके खाते खाली हो रहे हैं।

इस तरह के मैसेजों को तुरंत करें डिलीट

अगर आपके पास भी किसी तरह के पार्ट टाइम जॉब या फुल टाइम जॉब के मैसेज आ रहे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। ऐसे मैसेज का जवाब न दें। बेहतर होगा कि जिस नंबर से ऐसे मैसेज आ रहे हैं उसे ब्लॉक कर दिया जाए।

पुलिस को दे सूचना

अगर आप गलती से इस जाल में फंस जाते हैं और शुरुआत में आपके खाते में कुछ पैसे आ जाते हैं तो आगे न बढ़ें और नंबर ब्लॉक कर दें। कोई भी समस्या होने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें।