G20 के तीसरे सेशन में ‘वन फ्यूचर’ पर मंथन, बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद बाइडेन वियतनाम रवाना

राजधानी दिल्ली में चल रहे दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन है।

image 77 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में चल रहे दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन है। भारत मंडपम में पीएम मोदी सहित दुनियाभर के दिग्गज नेता जी20 के तीसरे सेशन में ‘वन फ्यूचर’ पर मंथन कर रहे है, जो दोपहर 12.30 बजे तक चलेगा। वहीं, राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हो गए है।
जी20 समिट के आखिरी दिन तीसरे सेशन की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, अन्य राष्ट्राध्यक्षों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख सुबह 8.15 बजे राजघाट पहुंचे।

पीएम मोदी ने किया सभी नेताओं का स्वागत

राजघाट पर सभी दिग्गजों ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और दो मिनट का मौन रखकर बापूजी को याद किया। इस दौरान विदेशी मेहमानों ने भक्ति गीत सुनें। राजघाट पर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नेताओं का खादी के शॉल के साथ स्वागत किया। सभी नेताओं को राजघाट के बारे में जानकारी भी दी। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन वियतनाम के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी ने X पर लिखा कि राजघाट पर जी 20 परिवार ने शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। जैसे-जैसे विविध राष्ट्र एकजुट हो रहे हैं, गांधी जी के शाश्वत आदर्श सामंजस्यपूर्ण, समावेशी और समृद्ध वैश्विक भविष्य के लिए हमारी सामूहिक दृष्टि का मार्गदर्शन करते हैं।

तीसरे सत्र में वन फ्यूचर पर चर्चा

इसके बाद राजघाट से जी20 के सभी लीडर्स भारत मंडपम के लीडर्स लाउंज पहुंचे। जहां पर सभी ने पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसके बाद जी20 का तीसरा सेशन शुरू हुआ, जो दोपहर 12.30 बजे तक चलेगा। तीसरे सत्र में वन फ्यूचर पर चर्चा की जा रही है। इससे पहले शनिवार को समिट के पहले दिन दो सत्र हुए। पहले सत्र में वन अर्थ थीम पर और दूसरे सत्र में वन फैमिली पर चर्चा हुई थी। शिखर सम्मेलन से ठीक पहले ब्राजील और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने PM मोदी को पौधे भेंट किए।

ये खबर भी पढ़ें:-ब्रिटेन के PM ऐसे ही नहीं कहते…आई एम अ प्राउड हिंदू! ऋषि सुनक को लेकर ये बोले अक्षरधाम निदेशक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *