इन बॉलीवुड स्टार्स ने निभाया भारतीय जीनियस पर आधारित फिल्में और वेब सीरीज में यादगार किरदार

मुंबई। क्रिस्टोफर नोलन की ओपेनहाइमर रिलीज़ होने के बाद से ही शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है। फिल्म में जूलियस रॉबर्ट ओपेनहाइमर के…

nobel | Sach Bedhadak

मुंबई। क्रिस्टोफर नोलन की ओपेनहाइमर रिलीज़ होने के बाद से ही शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है। फिल्म में जूलियस रॉबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन के एक खास हिस्से को दर्शाया गया है, जिन्हें एटॉमिक बम के जनक के रूप में जाना जाता है। जबकि अमेरिकी सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी सुर्खियों के पात्र हैं, ऐसे ही कई भारतीय फिल्में और वेब सिरीज़ हैं जो कुछ भारतीय प्रतिभाओं के जीवन पर प्रकाश डालती हैं। यहां हमारी सूची है।

यह खबर भी पढ़ें:- आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 का नया पोस्टर जारी किया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत करेगी अभियान की शुरुआत

roket Boy 03 | Sach Bedhadak

रॉकेट बॉयज़ में इश्वाक सिंह और जिम सर्भ:
अगर हम स्क्रीन पर भारतीय भौतिक विज्ञानी डॉ. विक्रम साराभाई और डॉ. होमी भाभा की प्रस्तुति के बारे में बात करते हैं, तो शायद सबसे पहले हमारे दिमाग में इश्वाक सिंह और जिम सर्भ आते हैं। अभिनेता ने स्क्रीन पर वैज्ञानिकों का जो सटीक चित्रण किया है, उसे लोगों की स्मृति से हटाना कठिन है। उनके रिसर्च और परफॉर्मेंस को दर्शकों ने अनदेखा नहीं किया।

रॉकेट्री में आर माधवन:
यह फिल्म भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन पर आधारित थी, जहां आर माधवन ने उन्हें पर्दे पर निभाया था। माधवन ने खुद को किरदार में इतनी अच्छी तरह से ढाल लिया कि उन्होंने एक बार इंस्टाग्राम पर अपनी और असली नांबी नारायणन की एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमे असली को असली से अलग करना मुश्किल था।

Mishan mangal 01 | Sach Bedhadak

मिशन मंगल में अक्षय कुमार और विद्या बालन:
यह फिल्म भारत के पहले अंतरग्रहीय अभियान, मार्स ऑर्बिटर मिशन पर आधारित है और इसमें ऐसे पात्र थे जो मिशन में शामिल वास्तविक जीवन के वैज्ञानिकों पर आधारित थे। अक्षय कुमार ने वैज्ञानिक और मिशन मार्स के निर्देशक राकेश धवन की भूमिका निभाई है, जो वास्तविक जीवन के वैज्ञानिक सुब्बैया अरुणन पर आधारित थी। अक्षय ने कहानी में सबसे महत्वपूर्ण उत्प्रेरक की भूमिका निभाई, जिससे यह दर्शकों के लिए दिलचस्प बन गई। विद्या बालन को तारा शिंदे के रूप में देखा गया था, जो एक वैज्ञानिक और प्रोजेक्ट निदेशक थीं। उनका किरदार काफी हद तक भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM), मंगलयान की डिप्टी ऑपरेशंस डायरेक्टर रितु करिधल श्रीवास्तव पर आधारित है। विद्या ने अपने किरदार को वास्तविक जीवन में वैज्ञानिकों के बिल्कुल करीब से निभाया।

सोरारई पोट्रू में सुरिया:
लोगों को अत्यधिक कीमत वाली उड़ान टिकटों से निपटने के लिए, कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ एक कम लागत वाली एयरलाइन, एयर डेक्कन लेकर आए। वह तमिल फिल्म सोरारई पोटरू में सुरिया द्वारा निभाए गए नेदुमारन राजंगम उर्फ ​​मारा के पीछे वास्तविक जीवन की प्रेरणा थे। इस फिल्म के लिए सुरीया को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

शकुंतला में विद्या बालन:
ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से मशहूर शकुंतला देवी और उनकी प्रतिभा को शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं जानता होगा। फिल्म शकुंतला में विद्या बालन ने उनका ऑनस्क्रीन किरदार निभाया था। विद्या ने शकुंतला देवी की तेजतर्रारता, विचित्रता और गणित के प्रति प्रेम को आसानी से समझ लिया।

Super30 | Sach Bedhadak

सुपर 30 में रितिक रोशन:
रितिक रोशन ने गणित शिक्षक आनंद कुमार का वास्तविक जीवन का किरदार निभाया, जो अपने सुपर 30 कार्यक्रम के लिए सबसे ज़्यादा जाने जाते हैं, जिसे उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश की तैयारी के लिए वंचित छात्रों को पढ़ाने के लिए बिहार के पटना में शुरू किया था। ऋतिक के करियर की ऐतिहासिक फिल्मों में से एक, अभिनेता को उनके प्रदर्शन के लिए काफी प्रशंसा मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *