दिवाली की साफ-सफाई करते वक्त मिला है 2000 रुपए का नोट तो टेंशन ना लें, यहां जानें एक्सेंज कराने का सरल तरीका

2000 Note Exchange Process: अगर आपको दिवाली पर साफ-सफाई करते वक्त 2000 रुपए के नोट मिल जाए तो आप जमा कराने की टेंशन ना लें। यहां जानिए 2000 का नोट एक्सचेंज कराने का सरल प्रोसेस।

rs 2000 note | Sach Bedhadak

2000 Note Exchange Process: दिवाली का त्योहार ज्यों-ज्यों नजदीक आ रहा है घरों में साफ-सफाई जोर-शोर से चल रही है। लोग दिवाली पर मां लक्ष्मीजी का स्वागत करने के लिए अपने-अपने घरों की साफ-सफाई कर रहे हैं। अगर आपको दिवाली की सफाई करते वक्त घर में 2000 रुपए का नोट मिल जाए तो उसे चेंज करवाने की टेंशन ना पाले। भले ही बैंकों में 2000 रुपए के नोट को डिपॉजिट और एक्सचेंज करने से मना कर दिया है। फिर भी आप अपने घर के नजदीक पोस्ट ऑफिस में जाकर भी 2000 रुपए का नोट एक्सचेंज और डिपॉजिट कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस बारे में आरबीआई के रीजनल डायरेक्टर रोहित पी ने क्या कहा?

यह खबर भी पढ़ें:-4 रुपए से चढ़कर 105 रुपए के पार पहुंचा डिफेंस कंपनी शेयर, साढ़े तीन साल में निवेशकों को दिया 2200% का

इंश्योर्ड मेल फैसिलिटी

लोग अब अपने 2,000 रुपए के नोट अपने बैंक खातों में जमा कराने के लिए उन्हें इंश्योर्ड मेल के जरिए रिजर्व बैंक के डेजिगनेटिड रीजन ऑफिस में भेज सकते हैं। यह उन लोगों के लिए आसान ऑप्शन है जो रिजर्व बैंक के रीजनल ऑफिस से दूर रहते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रीजनल डायरेक्टर रोहित पी ने कहा कि हम कस्टमर्स को सबसे सहज व सुरक्षित तरीके से उनके अकाउंट में डिपॉजिट कराने के वास्ते इंश्योर्ड मेल के जरिए 2,000 रुपए के नोट आरबीआई को भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह तरीका उन लोगों को उस परेशानी से बचाएगा जो उन्हें रीजनल ऑफिस जाने से होगी।

19 मई को RBI ने किया था ऐलान

RBI ने 19 मई को 2,000 रुपए के बैंक नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को बैंक में जमा करने के साथ अन्य दूसरे बदले में लेने की सुविधा दी गई थी। RBI के मुताबिक, इस तरह 19 मई, 2023 तक चलन में मौजूद, 2000 रुपए मूल्य के कुल नोट में से 97 फीसदी से अधिक नोट अब वापस जमा हो चुके हैं। 2000 रुपए मूल्य वर्ग के कुल नोट में से 97 फीसदी से अधिक नोट अब वापस आ चुके हैं। इन नोटों को बदलने या बैंक खातों में जमा कराने की समय सीमा पहले 30 सितंबर थी। बाद में समय सीमा अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी। इसके बाद RBI ने बैंक शाखाओं में जमा और एक्सचेंज दोनों सर्विसज 7 अक्टूबर को बंद कर दी गई थीं।

यह खबर भी पढ़ें:-नवंबर में घट-बढ़ सकती हैं LPG गैस सिलेंडर की कीमत, जानिए क्यों!