Instant Loan App क्या है? कैसे कुछ पैसों के चक्कर में लग रहा बड़ा चूना, ऐसे रहें सावधान?

नई दिल्ली। देश में पिछले कुछ सालों में इंस्टेंट लोन (Instant Loan) का चलन तेजी से बढ़ा है। ऑनलाइन ऐप के जरिए लोगों को इंस्टेंट…

New Project 2023 09 16T122902.503 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। देश में पिछले कुछ सालों में इंस्टेंट लोन (Instant Loan) का चलन तेजी से बढ़ा है। ऑनलाइन ऐप के जरिए लोगों को इंस्टेंट लोन का धंधा बहुत तेजी से फला-फूला है। बिना KYC, बिना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के ये ऐप लोन दे देते हैं। इसी कारण इन ऐप्स की लोकप्रियता बढ़ी है। इसके चलते कई कंपनियां ऐप के जरिए लोगों को कुछ ही मिनटों में लोन मुहैया करवा रही हैं। इंस्टेंट लोन ऐप (Instant Loan App) के जरिए लोगों को आसानी से कर्ज दिया जा रहा है। कंपनियां सस्ते में लोन देने का दावा कर रही हैं। इसमें कुछ ऐप सही तो कुछ फर्जी भी होते हैं। देश में इंस्टेंट लोन ऐप के जरिए धोखाधड़ी के मामले सामने आने के बाद इन ऐप्स को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

केंद्र सरकार ने फ्रॉड रोकने के लिए जारी की गाइडलाइन…

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में करीब 1050 इंस्टेंट लोन ऐप्स हैं, जिनके कामों में कई अनियमितता पाई गई है। इनमें से करीब 750 ऐप्स अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर हैं। इनमें से 300 ऐप्स की वेबसाइट हैं, जिसमें बहुत कम जानकारी दी गई है। वहीं केवल 90 ऐप्स का ही कोई फिजिकल एड्रेस मिला है।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने जरूरत लोन (इंस्टेंट लोन) को लेकर कदम भी उठाए गए हैं और कड़ी गाइडलाइंस तय की गई हैं। केंद्र सरकार जल्द ही भारत में सभी तरह के जरूरत लोन (इंस्टेंट लोन) बैन करने वाली है। दरअसल, यह फैसला लोन एप्स के जरिए लोगों से हो रही धोखाधड़ी को लेकर लिया है। बता दें कि देश में डिजिटल लेंडिंग (Digital Lending) से जुड़े फ्रॉड तेजी से बढ़ रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- Loan Apps: लोन एप्स पर चलेगी मोदी सरकार की तलवार! Google और Apple को मिला ये आदेश

सरकार ने Google और Apple को दिया ये आदेश…

केंद्र सरकार ने इसके लिए गूगल और एप्पल को आदेश दिया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, ‘आज Google Play Store और Apple App Store दोनों पर कई एप्लिकेशन हैं, जो भारतीय यूजर्स द्वारा उपयोग किए जाते हैं। पिछले कुछ समय से सरकार इन एप्लिकेशन के एक सेट को ट्रैक कर रहे हैं, जो लोन एप्लिकेशन हैं। भारत सरकार ने जो इंस्टेंट लोन ऐप को लेकर गाइडलाइन जारी की है आखिर इससे कैसे लोन मिलता है इसके बारे में विस्तार से बताते है। सबसे पहले इंस्टेंट लोन ऐप के बारे में जानते है आखिर यह क्या है।

इंस्टेंट लोन ऐप क्या है?

मुश्किल वक्त में इंस्टेंट लोन ऐप (Instant Loan App) आपके लिए एक मिनी बैंक की तरह काम करते हैं। इंस्टेंट लोन ऐप ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जिससे आप बड़ी आसानी से घर बैठे-बैठे लोन के लिए अप्लाइ कर सकते हैं। लोन आवेदन करने का सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है। भारत में अनेक बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) हैं जो ग्राहकों को इंस्टेंट लोन प्रदान कर रही हैं। इन कर्जदाताओं से आप बहुत कम समय में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इंस्टेंट लोन एप के जरिए लोन लेने में ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा आपको बैंकों के चक्कर भी नहीं लगाना पड़ता है। बस आपके मोबाइल में ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होता है और मिनटों में पैसा आपके खाते में पहुंच जाता है। हालांकि, इसके कई जोखिम भी हैं, जो आपके लिए मुसीबत बन सकते है। जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

कैसे होता है चीनी लोन ऐप फ्रॉड?

देश में इंस्टेंट लोन देने वाले चीनी ऐप का धंधा बहुत तेजी से फला-फूला है। बिना KYC, बिना दस्तावेजों के सत्यापन के ये ऐप लोन दे देते हैं। हालांकि, ऐसे ऐप से सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि ये लोन ऐप पहले ग्राहकों को फंसाते हैं फिर उन्हें ब्लैकमेल भी करते हैं। देश में पिछले कुछ महीनों में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं।

Fake Instant Loan App के फ्रॉड से कैसे बचें?

देश में इंस्टेंट लोन (Instant Loan App) की बढ़ती डिमांड के साथ ही फ्रॉड भी तेजी से बढ़ रहे हैं। कई चाइनीज ऐप है जो इंस्टेंट लोन (Instant Loan App) के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं। हाल के दिनों ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोन लेने से पहले इन सावधानियों का जरूर ध्यान रखें। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने धोखाधड़ी से बचने के कई तरीके भी बताएं हैं।

किसी भी अनजान लिंक पर नहीं करें क्लिक…

SBI का कहना है कि अगर आप किसी Instant Loan App को डाउनलोड कर रहे हैं तो उसकी सत्यता की जरूर जांच कर लें। हमेशा वैरिफाइड ऐप ही डाउनलोड करें।

किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही किसी भी अनऑथोराइज्ड Instant Loan App का इस्तेमाल न करें। इससे आपके डाटा की चोरी हो सकती है।

आपका डाटा चोरी न हो सके इसके लिए फोन में ऐप की परमिशन सेटिंग जरूर चेक करें। इससे वह सिक्योर रहता है और आपकी निजी जानकारी लीक नहीं होती है।

अगर आप किसी संदिग्ध Instant Loan App को फेस कर रहे हैं तो उसकी शिकायत तुरंत पुलिस में करें। इससे भी आप किसी तरह का धोखा होने से बच सकते हैं।

SBI के मुताबिक, कई Fake Instant Loan App लोगों को फंसाने के लिए मौजूद हैं। लोन लेने से पहले सही प्लेटफॉर्म का चुनाव करना बेहद जरूरी है। इसमें कोई भी लापरवाही महंगी साबित हो सकती है।