Indian Railway: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, जल्दी सरकार करेगी घोषणा!

ट्रेन से यात्रा करने वाले सीनियर सिटीजन्स के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। अब वरिष्ठ रेलवे यात्रियों को मिलने वाली छूट एक…

Indian railway, indian train, firecrackers in train, Indian railway act,

ट्रेन से यात्रा करने वाले सीनियर सिटीजन्स के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। अब वरिष्ठ रेलवे यात्रियों को मिलने वाली छूट एक बार फिर से शुरू की जा रही है। यही नहीं, इसके पात्रता मापदंड़ों में भी बदलाव होने जा रहा है।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मोदी सरकार जल्दी ही वरिष्ठ नागरिकों को किराए पर मिलने वाली छूट को वापिस बहाल करेगी। उल्लेखीय है कि वर्ष 2020 तक सभी ट्रेनों में वरिष्ठ यात्रियों को किराए में छूट मिलती थी। कोरोना के चलते रेलवे को नुकसान होने व यात्री भार घटने पर इस छूट को समाप्त कर दिया गया था। ऐसे में यात्रियों को पूरा किराया देकर ही यात्रा करनी पड़ रही थी। अब एक बार फिर से उन्हें राहत मिल सकेगी।

आयु सीमा में भी होगा बदलाव

कुछ अपुष्ट मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयु सीमा में भी बदलाव करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। कुछ अन्य सुधारों पर भी सरकार में विचार-विमर्श चल रहा है। माना जा रहा है कि इस संबंध में सरकार जल्दी ही नए नियम और शर्तों की घोषणा कर सकती है।

केवल इन्हें मिलेगी किराए में छूट

लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए रेलमंत्री नेकहा था कि वर्ष 2019-20 में रेलवे ने ट्रेन किराए में 59,837 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी थी। संसदीय समिति ने अब इन नियमों को बदलने की सिफारिश की है। समिति ने कहा है कि केवल थर्ड एसी और स्लीपर क्लास में ट्रेवल करने वाले यात्रियों को ही ट्रेन टिकट में रियायत मिलनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *