घर बैठे शुरू करें ये स्मॉल बिजनेस, महीने भर में होगी लाखों की कमाई…बहुत कम है इनवेस्टमेंट

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने के मूड में हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कम लाागत में कई गुना मुनाफा देने वाला बिजनेस।

sach 1 36 | Sach Bedhadak

Business Idea: अगर आप नौकरी से परेशान हो गए हो और कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए आए हैं कम लागत में कई गुना मुनाफा देने वाला एक बिजनेस आइडिया। इस बिजनेस से आप हर महीने 1 लाख से लेकर 80,000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस है पेपर स्ट्रॉ बनाने का व्यवसाय। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके निर्माण और मॉर्केटिंग में ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है। साथ ही इस बिजनेस से तैयार माल को आप अपने स्थानीय बाजार में ही बेच सकते हैं।

यह बिजनेस भारत में एक बार प्रयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बाद इस क्षेत्र में वृद्धि हुई है। पेपर स्ट्रॉ की बढ़ती मांग की वजह से इसका उत्पादन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बनता जा रहा है। यही कारण है कि पेपर स्ट्रॉ बनाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है आप इस बिजनेस से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-10 साल पहले भारतीय मार्केट में उतरी थी Amazon..कैसेट, वीडियो प्लेयर से लेकर किताबें,

कब लगा प्लास्टिक पर बैन

आपको बता दें कि 1 जुलाई, 2022 से भारत सरकार ने एक बार प्रयोग के लिए प्लास्टिक बैन लगा दिया है। जिससे प्लास्टिक की वस्तुएं बाजार से गायब हो गई हैं। एक प्लास्टिक स्ट्रॉ है। जिसकी पेय पदार्थों की मांग में तेजी से वृद्धि हो रही है। सरकार के इस निर्णय से पेपर स्ट्रॉ की मांग तेजी से बढ़ी है।

कैसे शुरू करें पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की पेपर स्ट्रॉ यूनिट पर एक परियोजना रिपोर्ट बनाई गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, पेपर स्ट्रॉ बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले सरकार से अनुमोदन और पंजीकृत होना होगा। इस परियोजना को GST रजिस्ट्रेशन, वैकल्पिक रूप से उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन और उत्पाद के ब्रांड नाम की जरूरत पड़ सकती है। इतना नहीं जहां आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं वहां प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को NOC जैसे मूलभूत कार्यों की आवश्यकता होगी। व्यापार के लिए स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण से लाइसेंस लेना होगा।

पेपर स्ट्रॉ के बिजनेस में कितनी आएगी लागत

KVIC के अनुसार, पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 19.44 लाख रुपए की जरूरत पड़ेंगी। इसमें से आपको केवल 1.94 लाख रुखए खर्च करने की जरूरत होगी। बाकी आप 13.5 लाख रुपए का अतिरिक्त टर्म लोन ले सकते हैं। सरकारी नगर पालिका से 4,00000 रुपए का फाइनेंस करवा सकते हैं। 5 से 6 महीने में यह बिजनेस शुरू हो जाएगा। पीएम मुद्रा लोन स्कीम से भी आप लोन सकते हैं।

पेपर स्ट्रॉ की दिन-ब-दिन बढ़ रही मांग

पेपर स्ट्रॉ हर जगह यूज में लाया जाता है, चाहे होटल हो या कोई आम पैलेस। जब भी आप कोल्ड ड्रिंक, नारियल पानी, लस्सी या कोई अन्य पेय पदार्थ पीते हैं तो पेपर स्ट्रॉ की जरूरत पड़ती है। छोटे बिजनेस लेकर बड़ी डेयरी कंपनियों तक सभी स्ट्रॉ की मांग करते हैं। पर्यावरण की जागरूकता के कारण पेपर स्ट्रॉ की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-1000 रुपए के पार जाएगा रेलवे का यह शेयर, कंपनी को मिला 28000 करोड़ रुपए का ऑर्डर

पेपर स्ट्रॉ बनाने के लिए कच्चा माल

पेपर स्ट्रॉ बनाने के लिए तीन कच्चे माल की जरूरत होती है। इसमें फूड ग्रेड पेपर (Food Grade Paper), फूड ग्रेड गम पाउडर (Food Grade Gum Power) और पैकेजिंग सामग्री चाहिए। इसके अलावा पेपर स्ट्रॉ बनाने की मशीन। जिसकी लागत लगभग 10 हजार रुपए है।

कितनी होगी पेपर स्ट्रॉ बिजनेस से कमाई ?

पेपर स्ट्रॉ बिजनेस से आप महीने की लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। KVIC की रिपोर्ट के अनुसार, 73 प्रतिशत क्षमता के साथ पेपर स्ट्रॉ उत्पादन शुरू करने पर आपकी ग्रॉस सेल 85.67 लाख रुपए होगी। सभी खर्चों और टैक्सों को निकालने के बाद, इसमें हर साल 9.64 लाख रुपए की कमाई होगी। यानी हर महीने आप इस बिजनेस 1 लाख रुपए से लेकर 80,000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।