Terrain Map

क्या आपकी त्वचा भी खराब दिखने लगी है। क्या अचानक से आपके चेहरे पर दाग-धब्बे के निशान दिखने लगे हैं। तो इसके लिए आज हम आपको एक इस परेशानी का समाधान बताने जा रहे हैं।

Terrain Map

अपने चेहरे से दाग-धब्बें हटाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें फिटकरी को मिलाएं दोनों आपके चेहरे पर इतना कमाल का असर करेंगे कि, आप यकीन ही नहीं कर पाएंगे।

Terrain Map

इससे चेहरे पर निखार आता है और खूबसूरती बढ़ जाती है. स्किन में निखार लाने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

Terrain Map

दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से कई गुना ज्यादा फायदा मिलता है। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। वहीं, फिटकरी एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर है।

फिटकरी और गुलाब

Terrain Map

कैसे करे इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल के लिए पहले आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर लें। फिर इसमें गुलाब जल डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं।

Terrain Map

इसके बाद दोनों हाथों में थोड़ा-थोड़ा पेस्ट लेकर हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें। अब इसे आधे घंटे के लिए फेस पर लगाकर छोड़ दें।  

Terrain Map

सूखने के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी धोलें। अब चेरहे पर क्रीम लगा लें जिससे रूखापन न आए। इसका असर आपको जल्दी ही दिखाई देगा और चेहरे से दाग-धब्बे के निशान गायब होने लगेंगे।

Terrain Map

चेहरे पर हार्मोनल डिसबैलेंसे के चलते ज्यादा बाल निकल आते हैं। गुलाब जल और फिटकरी लगाने से इन अनचाहे बालों से भी छुटकारा मिलता है।